अस्पतालों में आनलाइन सेवा हुआ बहाल।

रोगी को सरल, सहज एवं द्रुत गति से मिलेगी सुविधाएं ।

डीएम ने अस्पताल प्रबंधन सिस्टम का किया उद्घाटन।

सभी व्यवस्था कंप्यूटरीकृत तथा डाटा संधारण की केंद्रीकृत सुविधा।

सॉफ्टवेयर प्लस पर आधारित इस तकनीक द्वारा रोगी के निबंधन, जांच रिपोर्ट ,परामर्श की गई दवा से लेकर सभी विवरणी रहेगी ऑनलाइन।

प्राथमिक एवं प्रायोगिक तौर पर वर्तमान में गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवारी शरीफ में डीएम ने किया शुभारंभ।

डीएम ने अस्पताल में आईटी कार्य से संबंधित सभी तकनीकी सुविधा का शत प्रतिशत व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा रोगी को सरकारी निर्देश के अनुरूप सुविधा प्रदान करने का दिया निर्देश।

जिलाधिकारी श्री कुमार रवि ने संजीवनी प्लस सॉफ्टवेयर पर आधारित हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया। वर्तमान में प्राथमिक एवं प्रायोगिक तौर पर गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवारी शरीफ में शुरू किया गया है।

वस्तुतः रोगी को सरल, सहज एवं द्रुतगति से सेवा प्रदान करने की दिशा में संजीवनी सॉफ्टवेयर पर आधारित यह तकनीक कारगर साबित होगा। इसके द्वारा बाह्य कक्ष, अंत:कक्ष, फार्मेसी रेडियोलॉजी नर्सिंग स्टेशन इत्यादि से संबंधित कार्यों को संचालित किया जाएगा।

रोगी को अस्पताल में पहुंचने पर उनका संजीवनी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। इसके साथ ही संबंधित रोगी के इलाज के बारे में सभी जानकारी ऑनलाइन रहेगी जिसमें रोगी के दिखाने की तिथि, डॉक्टर का नाम, अस्पताल का नाम ,जांच रिपोर्ट , सुझाव की गई दवा आदि । रोगी को कहीं दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि रोगी भी अपने इलाज से संबंधित सभी विवरण अपने स्तर से भी ऑनलाइन देख सकता है।

इसके लिए संबंधित अस्पताल में संजीवनी पोर्टल का निबंधन काउंटर बना है। वर्तमान में संजीवनी प्लस सॉफ्टवेयर विकसित कर हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ दो अस्पतालों में प्रायोगिक तौर पर किया गया है। तदनुसार अन्य अस्पतालों में भी लागू करने की कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।

जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी , सदर अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर पशुपति प्रसाद सिंह सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *