Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में IT की महत्वपूर्ण भूमिका: निर्मला सीतारमण

0 876,582

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये प्रौद्योगिकी की भूमिका पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों और प्रौद्योगिकियों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया। मंत्री ने जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की तीसरी बैठक से पहले इटली द्वारा आयोजित कर नीति और जलवायु परिवर्तन पर जी-20 उच्च स्तरीय कर परिचर्चा में डिजिटल तरीके से भाग लेते हुए उक्त बातें कही।

वित्त मंत्रालय के ट्वीट के अनुसार सीतारमण ने कहा कि भारत में बेहतर पर्यावरण परिणाम के लिए राजकोषीय नीति विकल्पों का उपयोग किया जा रहा है और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रियायती कर दरें लागू हैं। उन्होंने बेहतर पर्यावरणीय परिणाम के लिए भारत के नये ऊर्जा मानचित्र, डिजिटल नवप्रवर्तन और वैकल्पिक ईंधन, स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और ऊर्जा दक्षता तथा वनीकरण को बढ़ावा देने जैसे देश के नवोन्मेषी नीतियों को भी साझा किया।

बाद में, एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि बैठक में महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए समन्वित वैश्विक वित्तीय और मौद्रिक प्रोत्साहन कार्यक्रमों के लिए अल्पकालीन एवं दीर्घकालिक दोनों दृष्टिकोण से वैश्विक आर्थिक पुनरूद्धार, स्वास्थ्य और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय ढांचा से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई। ट्वीट में कहा गया है, ”वित्त मंत्री सीतारमण ने कोविड-19 के नये प्रकारों के सामने आने के साथ वैश्विक आर्थिक जोखिम पर चर्चा की और महामारी से निपटने के लिये वित्त पोषण पर जी-20 उच्च स्तरीय स्वतंत्र समिति की रिपोर्ट का स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908