Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

7th Pay Commission: जुलाई में ही मिल सकती है केन्द्रीय कर्मचारियों को DA को लेकर बड़ी खुशखबरी! जानें ताजा अपडेट

0 786,783

7th Pay commission Latest News Update: कोरोना के कारण केन्द्रीय कर्मचारियों को लम्बे समय से महंगाई भत्ता (DA) की रुकी हुई किश्तों के बहाल होने का इंतजार है। तत्कालीन वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में 1 जुलाई से रुकी हुई किश्तों के बहाल होने की घोषणा भी की थी, लेकिन अभी तक इस पर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, कुछ रिपोर्टस में कहा जा रहा है कि सरकार बहुत जल्द इसको को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है।

हाल ही में प्रकाशित आल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में तीन प्रतिशत तक DA बढ़ सकता है। मौजूदा समय में केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 17 प्रतिशत DA/DR मिल रहा है। अब तक की रुकी हुई तीन किश्तों को अगर जोड़ दिया जाए तो यह बढ़कर 28 प्रतिशत पहुंच जाएगा। माना जा रहा है कि सितंबर में एक बार फिर से 3 प्रतिशत तक DA बढ़ सकता है। कोरोना महामारी के कारण सरकार ने DA और DR पर रोक लगा रखी है।

कितना मिलेगा डीए, ऐसे करें कैलकुलेट
नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7th सीपीसी वेतन कैलकुलेटर का उपयोग करते समय अपने संबंधित 7 वें सीपीसी सैलरी मैट्रिक्स देखना चाहिए। उन्होंने कहा, “यह जानने के लिए कि डीए बहाली के बाद मासिक वेतन कितना बढ़ेगा, तो सबसे पहले अपने मासिक बेसिक सैलरी की जांच करें, जो कि सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स द्वारा तय किया जाता है। अपने मासिक मूल वेतन की जांच करने के बाद अपने मौजूदा डीए की जांच करें। वर्तमान में यह 17 प्रतिशत है। डीए बहाली के बाद यह 28 फीसदी तक जाएगा। इसलिए मासिक डीए 11 फीसदी बढ़ जाएगा। इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए भत्ता जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11 फीसदी तक बढ़ जाएगा।”

अगर 20000 है मूल वेतन तो इतना बढ़ जाएगा डीए

7 वें वेतन आयोग के तहत वेतन गणना को ध्यान में रखते हुए एक केंद्र सरकार के कर्मचारी का मासिक मूल वेतन 20,000 रुपये है तो उसका मासिक डीए 20,000 का 28 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इसका मतलब है कि मासिक डीए में वृद्धि 20,000 रुपये का 11 प्रतिशत होगी यानी कुल 2200 रुपये। इसी तरह, केंद्र सरकार के अन्य कर्मचारी जिनके 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स में अलग-अलग मासिक मूल वेतन है, वे यह जांच सकते हैं कि डीए बहाली के बाद उनका वेतन कितना बढ़ जाएगा। बता दें केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते महंगाई भत्ते को रोक दिया था, लेकिन इसको जल्द ही देने का प्लान बनाया जा रहा है। जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में यह भत्ता ट्रांसफर किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908