Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

Delhi Weather: मानसून की पहली बारिश से भीगी दिल्ली, तापमान में आई कमी, जानें आज और कल का कैसा रहेगा मौसम

0 7,886,803

राजधानी दिल्ली को मंगलवार के दिन मानसून की पहली बारिश ने भिगो दिया। सुबह से ही छाए बादलों के चलते कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। हालांकि, कुछ ऐसे भी हिस्से रहे हैं जो बारिश से अछूते रह गए। बारिश का खासा असर तापमान पर देखने को मिला है। सोमवार की तुलना में अधिकतम तापमान में सात डिग्री तक की कमी रही।

दिल्ली के लोगों के लिए इस बार मानसून का इंतजार बेहद लंबा हो गया। पिछले तीन-चार दिनों से माहौल बना हुआ था लेकिन बादल बरस नहीं रहे थे। मंगलवार सुबह से ही दिल्ली के आसमान पर घने काले बादल छा गए। इसके साथ ही हल्की बूंदाबांदी के साथ बरसात की शुरुआत हुई। लेकिन, कुछ ही देर में तेज हवाओं के साथ बारिश ने जोर पकड़ लिया। दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है।

राजधानी के लोधी रोड स्थित मौसम केंद्र पर सबसे ज्यादा 57.2 मिलीमीटर बरसात दिनभर के बीच दर्ज की गई। एक बड़े हिस्से में हुई बरसात का खासा असर दिल्ली के तापमान पर भी देखने को मिला है। दिल्ली के मानक सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। अगर इसकी तुलना सोमवार के तापमान से करें तो अधिकतम तापमान में लगभग सात डिग्री की गिरावट आई है।

सोमवार को दिन में अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा था। सफदरजंग मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। सोमवार को यहां पर न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा था। दिन के समय नमी का स्तर 100 से 69 फीसदी तक रहा। इसके चलते बारिश बंद होने के साथ ही लोगों ने उमस भी महसूस की।

आज भी तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान
मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान हवाओं की गति 18 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। जबकि, इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। शुक्रवार के बाद फिर से मौसमी गतिविधियां जोर पकड़ेंगी और हल्की से मध्यम बरसात होगी। इसके चलते अगले सप्ताह भर के बीच तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा जाने की संभावना नहीं है।

दिल्ली की हवा साफ-सुथरी
बरसात ने दिल्ली वालों को साफ हवा का भी तोहफा दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 80 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास बना रहेगा।

ये हिस्से बारिश को तरसे
राजधानी के कुछ इलाकों पर तो बादलों की मेहरबानी हुई है, लेकिन कुछ हिस्से अभी भी बारिश को तरस रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक जफरपुर, मुंगेशपुर, नरेला, मयूर विहार, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जैसे हिस्सों में या तो बहुत हल्की बूंदाबांदी हुई या फिर यहां पर अभी भी बारिश का इंतजार किया जा रहा है।

कहां कितने बरसे बादल
लोधी रोड मौसम केंद्र 57.2
सफदरजंग मौसम केंद्र 52.9
पालम मौसम केंद्र 30.6
रिज मौसम केंद्र 20.6
आयानगर मौसम केंद्र 19.8
(स्रोत : मौसम विभाग, आंकड़े मिलीमीटर में है और मंगलवार सुबह से लेकर शाम पांच बजे तक के।)

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,652,745Deaths: 446,918
x

COVID-19

World
Confirmed: 231,336,606Deaths: 4,742,186