Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

यूपी बोर्ड पहली बार लेगा त्रैमासिक परीक्षाएं, फाइनल एग्‍जाम मार्च में, नए शैक्षणिक कैलेंडर में कई और बदलाव

0 8,786,572

सत्र 2021-22 के लिए शासन ने शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। अगले साल की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं मार्च में प्रस्तावित की गई हैं। खास बात यह है कि इस बार त्रैमासिक परीक्षाओं को कैंलेडर में स्थान मिला है। इससे पहले त्रैमासिक परीक्षाओं का कोई प्रावधान नहीं था।
शैक्षिक कैलेंडर में तिथिवार परीक्षाएं और अंक अपलोड करने की तिथि का भी उल्लेख किया गया है। कैलेंडर के मुताबिक प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी, तो बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले व दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित की गई है। शैक्षिक कैलेंडर को इस तरह तैयार किया गया है, ताकि कोविड के चलते किसी प्रकार की परेशानी न हो। यदि कोरोना नियंत्रित रहता है तो परीक्षाएं होंगी अन्यथा वेबसाइट पर अपलोड अंकों के आधार पर वर्तमान सत्र की तरह अगले सत्र में भी प्रोन्नति की जा सकती है। जिसका फार्मूला यूपी बोर्ड 20 जून को ही जारी कर चुका है।

शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य 20 मई 2021 से प्रारंभ हो चुका है। साथ ही छात्रों के प्रगति का आंकलन करने के लिए कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। इसके प्राप्तांकों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय प्रत्येक माह का अंतिम सप्ताह निर्धारित किया गया है। प्रथम आंतरिक मूल्यांकन अगस्त के अंतिम सप्ताह में होंगे। इसी तरह द्वितीय और तृतीय आंतरिक मूल्यांकन क्रमश: अक्तूबर और जनवरी में होंगे।

त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन सितंबर के तृतीय व चतुर्थ सप्ताह में होगा। त्रैमासिक परीक्षा के प्राप्तांकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय अक्तूबर के द्वितीय सप्ताह तक निर्धारित किया गया है।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर के द्वितीय एवं तृतीय सप्ताह में होंगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा को प्राप्तांकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जनवरी के प्रथम सप्ताह में अपलोड करना होगा। कक्षा 10 व 12 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूर्ण करने की तिथि 15 जनवरी, कक्षा नौ व 11 के लिए 31 जनवरी तय की गई है। विज्ञान, मानविकी, कृषि व व्यावसायिक वर्ग की कक्षा 11 व 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाओं के आयोजन की तिथि जारी कर दी गई है।

प्री बोर्ड फरवरी व बोर्ड परीक्षा मार्च में होगी
प्री बोर्ड की परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह में होगी और अंक को अपलोड फरवरी के चौथे सप्ताह में किया जाएगा। कक्षा दस व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च के प्रथम व द्वितीय सप्ताह में होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,484,605Deaths: 422,022
x

COVID-19

World
Confirmed: 195,344,724Deaths: 4,179,566