Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

iPhone यूजर्स को WhatsApp ने दिया बड़ा तोहफा, अब मिलेगा चैट छुपाने से जुड़ा ये कमाल का फीचर

0 87,887

फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अब iPhone यूजर्स का दिल जीतने के लिए एक शानदार फीचर लेकर आ रहा है। दरअसल व्हाट्सऐप ने iOS बीटा यूजर्स के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर (Disappearing messages) को व्यू वन्स (View Once) नाम से लॉन्च कर दिया है। इस फीचर की बीटा टेस्टिंग के बाद जल्द ये फीचर सभी एप्पल यूजर्स के लिए रोलआउट हो जाएगा। बता दें कि एंड्रायड फोन यूजर्स के लिए यह फीचर पहले से मौजूद है।

ऐसे काम करेगा iOS पर ये नया WhatsApp फीचर
WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सऐप डिसअपियरिंग मैसेजे फीचर को अभी iOS बीटा यूजर्स के लिए लाया गया है। यह फीचर टेस्टफ्लाइट पर आईओएस के लिए व्हाट्सऐप बीटा के 2.21.120.9 वर्जन के साथ उपलब्ध है। इस फीचर के आने के बाद भेज गया WhatsApp मैसेज यूजर के फोन के साथ-साथ रिसीवर के डिवाइस से भी अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके साथ ही व्यू वन्स फीचर का इस्तेमाल कर आप कोई फोटो या विडियो सिर्फ एक बार देखने के लिए किसी को भेज पाएंगे। अधिक गोपनीयता के लिए, रिसीवर द्वारा इसे एक बार खोलने के बाद आपकी भेजी गई तस्वीर या वीडियो चैट से गायब हो जाएगी। इस फीचर का यूज करने के लिए ऐप स्टोर पर जाकर ऐप का लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा।

एंड्रायड से अलग है iOS का View Once फीचर
बता दें कि यह फीचर एंड्रायड WhatsApp की तरह गायब होने वाले मेसेज की तरह नहीं है जो सात दिनों के बाद मेसेज को डिलीट करता है। एक बार मोड में देखे जाने पर भेजे गए फ़ोटो और वीडियो प्राप्तकर्ता द्वारा उन्हें बंद करने के तुरंत बाद गायब हो जाएंगे। यह इंस्टाग्राम पर गायब होने वाली छवियों और वीडियो फीचर के समान है।

ऐसे भेज पाएंगे डिसअपीयरिंग इमेज या विडियो
WhatsApp पर डिसअपीयरिंग इमेज या विडियो भेजने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक चैट खोलने की आवश्यकता है:
>> इसके बाद मेसेज बार पर कैमरा आइकन पर क्लिक करें
>> चुनिंदा छवि को कैप्चर करें
>> कैप्शन इनपुट फ़ील्ड में “टाइमर आइकन” पर क्लिक करें

>> टाइम सेलेक्ट करें और भेज दें

WhatsApp के फीचर का आपको फायदा ये होगा की कोई दूसरा व्यक्ति कभी आपका फोन चेक करेगा तो उसे चैट बॉक्स में कोई मेसेज दिखाई नहीं देगा, यानी की आपकी पर्सनल बातें कोई नहीं पढ़ पाएगा। अभी ये तो नहीं पता कि यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कब शुरू की जाएगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ये फीचर सभी iPhone यूजर्स को मिल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,726,507Deaths: 425,195
x

COVID-19

World
Confirmed: 198,659,762Deaths: 4,233,250