Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

यूपीआई से पैसे भेजना और भी हुआ आसान, सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए दोस्त या रिश्तेदार को 1 लाख तक रोजना भेजें

0 4,554,680

आमतौर पर किसी दोस्त या परिजन को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से पैसा भेजने के लिए उनकी कुछ जानकारियां की जरूरी होती है। यूपीआई ऐप से पैसे भेजने के लिए आपके पास दोस्त या परिजन के बैंक खाता या यूपीआई आईडी की जानकारी जरूरी है लेकिन अब इसकी भी जरूरत नहीं होगी। आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ‘पे टू कॉन्टैक्ट’ या ‘पे योर कॉन्टैक्ट’ लॉन्च किया है। यह सुविधा शुरू होने के साथ अब आप सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए ही दोस्त या रिश्तेदार को पैसे भेज पाएंगे। यानी यूपीआई से पैसे भेजना और भी आसान हो गया है। आने वाले दिनों में दूसरे बैंक भी इस सुविधा की शुरुआत करेंगे।

ऐसे भेजें पैसे
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए भेजने वाले को बैंक का ऐप खोलना होगा और सबसे पहले “पे टू कॉन्टैक्ट” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल फोनबुक खोलेगा। जिसे पैसा भेजना है उसे कॉन्टैक्ट में से चयन करना होगा। ऐसा करने पर बैंक का ऐप कॉन्टैक्ट के यूपीआई एड्रेस को अपने आप ढूंढ लेगा, बशर्ते उसके आगे वाले के पास एक यूपीआई एड्रेस हो। अब भेजने वाले को सिर्फ यूपीआई की जांच करनी है, राशि दर्ज करनी है, पासवर्ड डालने के बाद पैसा उसके खाते में चला जाएगा। पैसा प्राप्त करने वाला व्यक्ति किसी भी ऐप-फोनपे, गूगल-पे या पेटीएम पर हो सकता है। बैंक का ऐप यूपीआई एड्रेस को खुद ही ढूंढ लेगा।
समय की बचत होगी

बैंकों के अनुसार, यूपीआई में नई सुविधा शुरू होने से पेमेंट की प्रक्रिया के लिए यूपीआई आईडी या बैंक खाता के डिटेल दर्ज करने की जरूरत नहीं होती है और समय की बचत होगी। साथ ही अब पैसे ट्रांसफर करना आसान भी हो गया है। इस सुविधा के तहत कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक 50 हजार रुपये और आईसीआईसीआई बैंक के एक लाख रुपये प्रति दिन ट्रांसफर कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 34,656,822Deaths: 473,952
x

COVID-19

World
Confirmed: 266,775,555Deaths: 5,267,490