Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

World Youth Skills Day पर बोले पीएम मोदी- युवाओं का स्किल डवलपमेंट है राष्ट्रीय जरूरत

0 98,774,573

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड यूथ डे (World Youth Skills Day) के मौके पर एक वीडियो संदेश जारी किया जिसमें उन्होंने कहा है कि नई पीढ़ियों को युवाओं का स्किल डवलपमेंट एक राष्ट्रीय जरूरत है और आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। पीएम मोदी ने कहा कि 6 सालों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया को गति देनी है।

Smart और Skilled Man-power Solutions
पीएम ने कहा, “दुनिया के लिए एक Smart और Skilled Man-power Solutions भारत दे सके, ये हमारे नौजवानों की Skilling Strategy के मूल में होना चाहिए। इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जो की जा रही है, वो प्रशंसनीय कदम है।” पीएम ने कहा, आज ये जरूरी है कि Learning आपकी earning के साथ ही रुके नहीं। आज दुनिया में स्किल्स की इतनी डिमांड है कि जो skilled होगा वही Grow करेगा। ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है, और देश पर भी।

वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने बताया कि हम विजयदशमी को शस्त्र पूजन करते हैं। अक्षय तृतीया को किसान फसल की, कृषि यंत्रो की पूजा करते हैं। भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हमारे देश में हर स्किल, हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है।

‘जो कुशल होगा वही विकास करेगा’
स्किल के महत्व को समझाते हुए पीएम ने कहा कि आज ये महत्वपूर्ण है कि सीखने के साथ आपकी कमाई ना रुके। आज के समय में जो कुशल होगा वही विकास करेगा। ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है, और देश पर भी। पीएम ने कहा कि देश कोरोना से प्रभावी से इतनी लड़ाई लड़ सका तो इसमें भी हमारी स्किल्ड वर्कफोर्स का अहम योगदान है। बाबा साहेब आंबेडकर ने भी स्किल पर जोर दिया था. स्किल इंडिया के जरिए बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दूसरी बार है जब हम कोरोना महामारी के बीच इस दिन को मना रहे हैं। इस वैश्विक महामारी की चुनौतियों ने विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से अब तक 1.25 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,484,605Deaths: 422,022
x

COVID-19

World
Confirmed: 195,344,724Deaths: 4,179,566