Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

बम धमाके से पाकिस्तान से दोस्ती में दरार! चीन को नहीं रहा भरोसा, खुद करेगा मामले की जांच

0 445,684

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में एक बम धमाके में अपने 9 इंजीनियरों को खोने के बाद चीन अपने सदाबहार दोस्त पर भड़क गया है। अकसर पाकिस्तान से अपनी दोस्ती को सदाबहार बताने वाले चीन ने बम धमाके की घटना की जांच खुद करने का फैसला लिया है। अब वह पाकिस्तान के साथ इस मामले की जांच में शामिल होगा। इससे पहले उसने पाकिस्तान से ही घटना की सख्ती से जांच करने की मांग की थी। लेकिन अब उसने खुद भी जांच में शामिल होने का फैसला लिया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

खैबर पख्तूनख्वा में बुधवार को हुए एक बम धमाके में बस में सवार 13 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें से 9 चीनी इंजीनियर और पाकिस्तानी सेना के दो जवान भी शामिल थे। घटना के बाद बुधवार को ही चीन ने पाकिस्तान से इस मामले की सख्ती के साथ जांच करने को कहा था। उसकी ओर से धमाके की निंदा की गई थी और पाकिस्तान से कहा गया था कि वह अपने देश में मौजूद चीनी नागरिकों, संस्थानों और तमाम परियोजनाओं को पुख्ता सुरक्षा प्रदान करे। लेकिन एक दिन बाद ही चीन ने इरादा बदल दिया है और खुद भी धमाके की जांच में शामिल होने की बात कही है।

पाकिस्तान में हुई घटना की चीन की ओर से भी जांच किया जाना एक तरह से उसकी संप्रभुता को भी चुनौती है। हालांकि चीन की ओर से जांच में शामिल होने का ऐलान किए जाने के बाद भी पाकिस्तान की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को कहा था कि पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दोबारा इस तरह की घटना न होने पाए। यही नहीं उन्होंने पाकिस्तान से मांग की है कि यदि यह घटना आतंकी हमला पाई जाती है तो फिर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,484,605Deaths: 422,022
x

COVID-19

World
Confirmed: 195,344,724Deaths: 4,179,566