Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

कोरोना से जंग को PM मोदी ने दिया ‘4T’ का मंत्र, बताया लॉकडाउन बिना कैसे बढ़ाएं सख्ती

0 985,668

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के ज्यादा केसों वाले राज्यों को संक्रमण से निपटने के लिए ‘4T’ का मंत्र दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र, ओडिशा और दक्षिण भारत के 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग के दौरान यह फॉर्मूला दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को हुई वर्चुअल मीटिंग में कहा, ‘हमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका की रणनीति पर फोकस करते हुए आगे बढ़ना है। इसके अलावा माइक्रो कंटेनमेंट जोन्स पर भी ध्यान देना होगा। जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा केस मिल रहे हैं, वहां उतनी ही ज्यादा सख्ती रखनी होगी।

उन्होंने कहा कि अभी पूर्वोत्तर के राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत में पता लगा कि कई राज्यों में लॉकडाउन ही नहीं लगा, लेकिन उन्होंने माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर खास जोर दिया। इस तरह से पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यों को बिना लॉकडाउन के भी कोरोना से निपटने का फॉर्मूला बताया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में केस बढ़ रहे हैं, उन्हें पहले से सक्रिय होते हुए तीसरी लहर की आशंका को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लंबे समय तक केस बढ़ने से कोरोना म्यूटेट हो सकता है और इससे नए वैरिएंट्स का खतरा बढ़ जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए हमें वही स्ट्रेटेजी अपनानी होगी, जो पहले भी अपना चुके हैं।

ग्रामीण इलाकों पर फोकस करने की बताई जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से भी राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने और आईसीयू बेड्स तैयार करने के लिए फंड मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में 23 हजार करोड़ रुपये का कोविड रेस्पॉन्स बजट जारी किया है। इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि हमें ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।
कहा, यूरोप और अमेरिका में बढ़ते केसों से है सबक सीखने की जरूरत

महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के 5 राज्यों के साथ संवाद में पीएम मोदी ने कहा कि आप किसी अफसर को तैनात करें और ऑक्सीजन प्लांट्स के कामकाज को सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा बच्चों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें उन्हें कोरोना संकट से बचाने के लिए विशेष तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि यूरोप और अमेरिका में बहुत तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा भारत के पड़ोस की बात करें तो बांग्लादेश और थाईलैंड में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। यह हमारे लिए चेतावनी है। हमें सभी को याद दिलाना है कि कोरोना हमारे बीच से अभी गया नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,484,605Deaths: 422,022
x

COVID-19

World
Confirmed: 195,344,724Deaths: 4,179,566