Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

इस वक्त पर कॉफी पीना सेहत पर पड़ सकता है भारी, जान लें सही वक्त और मात्रा

0 77,365,580

भारत में चाय जहां लोगों के लिए इमोशन है वहीं कॉफी भी किसी अडिक्शन से कम नहीं। कई लोग सुबह उठकर सबसे पहले कॉफी पीते हैं। माना जाता है कि कॉफी आपकी थकान दूर करती है और मूड अच्छा करती है। कॉफी में कैफीन होती है जो कि सेंट्रल नर्वस सिस्टम, दिल और मसल्स को स्टिम्युलेट करती है। माना जाता है कि इससे अलर्टनेस बढ़ती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 1 कप कॉफी भी नींद न पूरी होने की वजह से हुई थकान दूर करके आपको अलर्ट कर सकती है। लेकिन हर चीज की तरह कॉफी पीने की भी एक लिमिट है, जिससे ज्यादा पीने पर आपको नुकसान हो सकता है। यहां कुछ कंडिशंस हैं, जिनमें आपको खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि कॉफी किस वक्त और कितनी पीनी चाहिए।

सुबह उठकर पीने से हो सकते हैं नुकसान
कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीने लगते हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि उठने के लगभग तीन घंटे बाद ही कॉफी पीनी चाहिए। इसकी वजह यह है कि सुबह के वक्त स्ट्रेस हॉरमोन कॉर्टिसॉल की मात्रा ज्यादा होती है। यह हॉरमोन आपकी अलर्टनेस और फोकस को बढ़ाता है और इम्यून रिस्पॉन्स से लेकर ब्लड प्रेशर और मेटाबॉलिजम तक रेग्युलेट करता है। अगर आप सुबह उठते ही कॉफी पी लेते हैं तो कार्टिसॉल का लेवल गड़बड़ हो सकता है। जिससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकते हैं। कॉर्टिसॉल का लेवल दिन बढ़ने के साथ धीरे-धीरे कम हो जाता है, तब आप कॉफी पी सकते हैं। हालांकि इस बात को सपोर्ट करने के लिए स्टडीज की जरूरत है। फिर भी सेफ्टी के लिए आप कुछ रुककर कॉफी पिएं तो बेहतर होगा।
पड़ सकती है कॉफी की लत
कैफीन के कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं लेकिन कई रिपोर्ट्स ये दावा करती हैं कि कैफीन की लत लग जाती है। माना जाता है कि कैफीन से कुछ ब्रेन केमिकल्स रिलीज होते हैं जो कोकीन की तरह काम करते हैं। हालांकि कैफीन से ड्रग्स जैसा अडिक्शन नहीं होता लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से आप मानसिक या शारीरिक रूप से इस पर डिपेंड हो सकते हैं। जैसे कॉफी के बिना आपको आलस या सिरदर्द महसूस हो सकता है।

ग्रीन टी पीना चाहते हैं पर टेस्ट नहीं पसंद? ये ट्रिक्स बढ़ाएंगी स्वाद और फायदे

इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए कॉफी

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, खाली पेट कॉफी पीने से पेट की लाइनिंग को नुकसान पहुंचता है। इसलिए कुछ खाने के बाद ही कॉफी पिएं। सामान्य लोगों को भी एक दिन में 4 कप से ज्यादा कॉफी नुकसान कर सकती है। वहीं अगर आपको एंग्जाइटी डिसऑर्डर, बाईपोलर डिसऑर्डर, हार्ट प्रॉब्लम या डायरिया जैसी दिक्कतें हैं तो कॉफी अवॉइड करें। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान 2 या तीन कप से ज्यादा कॉफी न पिएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,484,605Deaths: 422,022
x

COVID-19

World
Confirmed: 195,344,724Deaths: 4,179,566