Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

जब श्रीलंकाई स्पिनर सूरज रणदीव ने क्रिकेट को किया शर्मशार, फैन्स ने जमकर लगाई थी क्लास

0 866,688

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों का इतिहास पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच कई ऐसे मैच हुए हैं जब दोनों टीमों की तरफ से उच्चस्तरीय क्रिकेट देखने को मिली। वो बात अलग है कि अब श्रीलंका क्रिकेट उस स्तर की नहीं रही जैसी वो कभी हुआ करती थी। इन दोनों टीमों के बीच हुई कई यादगार मैच हुए हैं, उन्हीं में से एक मैच ऐसा भी था जिसने खेल भावना पर सवाल खड़े किए थे। यह मैच 2010 में त्रिकोणीय सीरीज के दौरान खेली गई।

श्रीलंका की पहली पारी 170 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में भारत लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था, और 171 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 170 बना लिए थे। जीत के लिए मात्र 1 रन की जरूरत थी, भारत के वीरेंद्र सहवाग 99 पर बल्लेबाजी कर रहे थे। श्रीलंकाई स्पिनर सूरज रणदीव ने जानबूझकर नो-बॉल डाल दी। सहवाग ने उस गेंद पर जोरदार छक्का लगाया और जश्न मनाने लगे, तभी अंपायर ने नो-बॉल का इशारा किया। सहवाग को बताया गया कि वो सिक्स उनकी पारी में नहीं जोड़ा गया और सहवाग 99 रन पर ही नाबाद रह गए, लेकिन भारत मैच जीत गया। जब बिग स्क्रीन पर उस नो-बॉल का रीप्ले दिखाया गया तो यह साफ दिख रहा था कि सूरज ने जानबूझकर वो बॉल डाली है, क्योंकि उनका पैर लाइन से बहुत आगे था।

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में सहवाग सूरज पर जमकर बरसे थे। उन्हें कहा था, ‘हां, वो जानबूझकर किया गया था, क्योंकि वो क्रीज से बहुत आगे थे। उन्होंने टेस्ट करियर में अभी तक एक भी नो-बॉल नहीं डाली है, ना ही वनडे में। आज उन्होंने नो-बॉल क्यों डाली? और कोई छोटा नहीं बल्कि कम से कम एक फुट का अन्तर था।’

उन्होंने श्रीलंका के उस समय के कप्तान कुमार संगकारा पर आरोप लगाया था कि वे भी इसमें शामिल थे। उन्होंने आगे कहा था, ‘मैं विपक्षी टीम का कप्तान नहीं हूं, इसलिए मैं नहीं कह सकता हूं लेकिन कप्तान या सीनियर खिलाड़ियों द्वारा जरूर कुछ कहा गया होगा। यह पहले भी हो चुका है, जब सचिन तेंदुलकर कटक में 99 पर बल्लेबाजी कर रहे थे (96 पर थे तेंदुलकर), उन्होंने लेग साइड में चार वाइड फेंके। ऐसा नहीं है कि श्रीलंकाई टीम ने ऐसा पहली बार किया है, ये दूसरी टीमों के साथ भी ऐसा करते होंगे लेकिन भारत के साथ दूसरी बार ऐसा हुआ है।’

हालांकि, कुमार संगकारा ने उस घटना में अपनी कोई भी भूमिका होने से साफ इंकार किया था। आज भारत की टीम श्रीलंका दौरे पर है, उन्हें एक ऐसी टीम के खिलाफ खेलना है जो वर्ल्ड क्रिकेट में संघर्ष कर रहे हैं। पिछले दिनों श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने भारतीय टीम को भारत की ‘बी टीम’ बता दिया था। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे 18 जुलाई को खेलेगी।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,652,745Deaths: 446,918
x

COVID-19

World
Confirmed: 231,189,016Deaths: 4,740,152