Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

Weather Updates: हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी, इन राज्यों में भी 19 जुलाई तक बरसेगा बादल

0 8,766,778

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले छह से सात दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की ताजा चेतावनी जारी की है। हिमाचल प्रदेश मौसम कार्यालय ने शनिवार को मैदानी, निचली पहाड़ियों और मध्य पहाड़ियों में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने के लिए राज्य को पहले ही पीली चेतावनी जारी कर दी है। पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 से 20 जुलाई के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है।

इस बीच, राज्य के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई, सरकाघाट में 86 मिलियन बारिश हुई, इसके बाद नादौन में 52 मिलियन बारिश हुई। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है।

आईएमडी अलर्ट ऐसे समय में आया है जब हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या नौ हो गई है, जबकि कई लापता हैं। 70 वर्षीय सुभाष चंद का शव गुरुवार को मलबे से निकाला गया था, उसके दो दिन बाद उनके इकलौते बेटे शिव प्रसाद का शव बरामद किया गया था।

हिमाचल प्रदेश के अलावा, आईएमडी ने कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। इनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान और दिल्ली शामिल हैं। आईएमडी ने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश, गुजरात और दक्षिण राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को बिजली के साथ मध्यम से तेज गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के मौसम से चोट लग सकती है और यहां तक ​​कि बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को भी नुकसान हो सकता है।

आईएमडी द्वारा जारी नवीनतम मौसम अलर्ट यहां दिए गए हैं:

1. 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के लिए 18 से 20 जुलाई तक यही मौसम अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के शनिवार सुबह बुलेटिन में कहा गया है।

2. 18 जुलाई को दिल्ली में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है, और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में और 19 जुलाई को जम्मू में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

3. भारत के पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में, गुजरात को छोड़कर, अगले पांच से छह दिनों में व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना है।

4. गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, पुडुचेरी में माहे, केरल और कर्नाटक में अगले पांच से छह दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

5. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 19 जुलाई तक व्यापक वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 19 जुलाई के बाद इन क्षेत्रों में वर्षा की तीव्रता और वितरण में कमी आएगी।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,769,132Deaths: 425,757
x

COVID-19

World
Confirmed: 199,593,285Deaths: 4,249,005