Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

यूं ही नहीं बिजनेस टायकून कहलाते राज कुंद्रा, मुंबई से लेकर लंदन तक फैला है अरबों का कारोबार

0 789,906

बॉलीवुड फिल्मों के फैंस के लिए राज कुंद्रा की पहचान शिल्पा शेट्टी के पति के रूप में है। हालांकि बिजनेस के क्षेत्र में वह बड़ा नाम हैं। मूलरूप से हिन्दुस्तानी राज कुंद्रा के पास ब्रिटिश नागरिकता है। उनके पिता पंजाब से लंदन गए थे। वहां वह बस कंडक्टर के रूप में काम करने लगे।

राज कुंद्रा का जन्म लंदन में ही हुआ। 2004 में वह ब्रिटेन के 198वें सबसे अमीर एशियाई व्यक्ति बने। चलिए बताते हैं राज कुंद्रा की संपत्ति, आय और घर के बारे में।

बिजनेस करने दुबई पहुंचे
आज के वक्त राज कुंद्रा की रॉयल लाइफ स्टाइल है हालांकि बचपन में ऐसा नहीं था। 18 साल की उम्र से राज ने काम करना शुरू कर दिया था। वह घर छोड़कर दुबई चले गए जहां उन्होंने कुछ बिजनेस के बारे में सोचा लेकिन बात बनी नहीं। फिर वह नेपाल पहुंचे। उन्होंने वहां से पशमीना शॉलें खरीदीं और ब्रिटेन के ब्रांडेड आउटलेट पर बेचना शुरू कर दिया।

राज कुंद्रा को समझ आ गया था कि बड़ा बिजनेस करना है तो दुबई जाना होगा वह दोबारा हीरे का कारोबार करने दुबई पहुंचे। बस फिर क्या था इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

प्रॉपर्टी
राज कुंद्रा ने दुबई के बुर्ज खलीफा में 19वां फ्लोर खरीदा जो उन्होंने शादी की पहली एनिवर्सिरी पर शिल्पा शेट्टी को गिफ्ट दिया था। 2016 में ऐसी खबरें थीं कि शिल्पा शेट्टी ने इस प्रॉपर्टी को बेच दिया हैं।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में उनकी कुल संपत्ति 400 मिलियन डॉलर यानी करीब 2800 करोड़ बताई गई है।

2009 में राज कुंद्रा ने लंदन में एक महंगा विला खरीदा।

इसके अलावा नोएडा के सेक्टर 94 में उनका डुप्लेक्स अपार्टमेंट हैं। 2012 में यह अपार्टमेंट उन्होंने शिल्पा शेट्टी को गिफ्ट दिया था। 80 फ्लोर की इस बिल्डिंग में सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

शिल्पा और राज कुंद्रा का मुंबई में सी-फेसिंग विला है। उनका परिवार ज्यादातर समय यहीं बिताता है। उनके विला का नाम किनारा है।

इंडस्ट्री
राज कुंद्रा ने 2014 में बेटे के नाम पर वियान इंडस्ट्रीज शुरू किया। यह कंपनी मनोरंजन, टेक्नोलॉजी, गेमिंग और एनिमेशन से जुड़ी डील करती है। राज कुंद्रा लंदन स्थित यूके ट्रेडकॉर्प लिमिटेड के निदेशक और सीईओ हैं। उन्होंने और उनके भाई ने लंदन में केनरिन नाम की एक कंपनी भी बनाई।

रेस्टोरेंट
राज कुंद्रा का बैस्टियन रेस्टोरेंट चेन मुंबई में काफी पॉपुलर है और अक्सर बॉलीवुड सितारों को यहां स्पॉट किया जाता है।

गाड़ियों का कलेक्शन
राज कुंद्रा के पास मर्सिडीज बेंज V-Class है जिसकी कीमत 71 लाख रुपये से ज्यादा है। इसके साथ उनके गाड़ियों के कलेक्शन में महंगी गाड़ियों की भरमार है।

निजी जिंदगी की बात करें तो राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी के दो बच्चे हैं। एक बेटा वियान और एक बेटी समीशा है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908