Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

चीन के इस शहर में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, सड़कों पर तैर रहीं कारें

0 9,876,478

चीन में बाढ़ का कहर जारी है। हेनान प्रांत में लगातार हो रही भारी बारिश से कई लोगों की मौत हो गई है। इस बारिश और बाढ़ से 12 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इसी बीच हेनान के झेंग्झौ शहर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिख रहा है कि शहर में पानी भरा हुआ है जिसमें कारें तैर रही हैं।

दरअसल, यह वीडियो चीन के हेनान प्रांत स्थित झेंग्झौ शहर का है। इसे चीन सरकार की एक मीडिया इकाई द्वारा जारी किया गया है। इसमें दिख रहा है कि रोड और स्टेशन पर पानी भर गया है। हालात ये हैं कि गाड़ियां बहती नजर आ रही हैं। इससे संबंधित कई और वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जिसमें लोगों के घर पानी में डूबे नजर आ रहे हैं।

लोग अपने घरों में ऊपर से ही यह नजारा देख रहे हैं और उनकी कारें बहती नजर आ रही हैं। बाढ़ के चलते कई लोग लापता हैं जिनकी तलाश की जा रही है। बांधों के टूटने की वजह से पूरा झेंग्झौ पानी-पानी हो गया है। यहां के कई प्रमुख रास्ते और सबवे टनल्स डूब गए हैं। अब तक करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बाढ़ में जो लोग फंस गए हैं, वे या तो अपने दफ्तरों में रुके हुए हैं, या होटलों में हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक झेंग्झौ में 17 जुलाई से अब तक 650 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। यह रिकॉर्ड है। चीनी मीडिया के मुताबिक झेंग्झौ में पिछले 60 सालों से इतनी बारिश नहीं हुई है। भारी बारिश के कारण 150 से अधिक ट्रेनें और कई फ्लाइट्स रद्द कर दिए गए हैं।

इस तबाही के चलते चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 21 जुलाई को पानी में डूबे सबवे, होटल और सार्वजनिक स्थानों पर फंसे लोगों के रेस्क्यू के लिए सेना को तैनात किया है। जिनपिंग ने अधिकारियों से लोगों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा है। इसके साथ ही बाढ़ की रोकथाम और आपदा राहत उपायों को सावधानीपूर्वक और सख्ती से लागू करने को कहा है।
हेनान में इतनी बारिश क्यों?
चीन के मौसम विभाग ने हेनान में हुई भारी बारिश के पीछे कई कारण गिनाए हैं। इनमें से वायुमंडलीय दबाव, संभावित तूफ़ान और उस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को प्रमुख कारण बताया है। बताया गया है कि जुलाई मध्य में हेनान सबट्रॉपिकल हाई पर था जिसके कारण भारी बारिश हुई है। दक्षिण-पूर्व चीन के फुजियान प्रदेश में आने वाले तूफान ‘यन्हुआ’ के साथ, जलवाष्प भारी मात्रा में हेनान प्रदेश को पहुंची, जिसके कारण अप्रत्याशित बारिश हुई है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908