Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

क्रिप्टोकरेंसी से जल्द कर पाएंगे ई-कॉमर्स पर खरीदारी, अमेजन ने शुरू की तैयारी

0 767,889

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जल्द ही आप क्रिप्टोकरेंसी के जरिये खरीदारी कर पाएंगे। इसकी शुरुआत अमेजन अपने प्लेटफॉर्म पर करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि अमेजन के बाद दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियां भी क्रिप्टोकरेंसी के जरिये भुगतान लेना शुरू कर सकती हैं। क्रिप्टोकरेंसी के जरिये पेमेंट की जानकारी अमेजन के हालिया जॉब लिस्टिंग से मिली है। अमेजन अपनी पेमेंट टीम के लिए डिजिटल करंसी और ब्लॉकचेन एक्सपर्टकी भर्ती कर रही है। ब्लॉकचेन आधारित डिजिटल करेंसी या क्रिप्टोकरेंसी को एक सुरक्षित पेमेंट तरीका माना जाता है।

अनुभवी लीडर की तलाश में कंपनी

अमेजन की पेमेंट्स एक्सेप्‍टेंस एंड एक्सपीरियंस टीम डिजिटल करंसी व ब्लॉकचेन स्ट्रैटेजी और प्रोडक्ट रोडमैप को डेवलप करने के लिए अनुभवी लीडर की तलाश कर रही है। कंपनी ने अपनी एक पोस्ट में कहा है कि आप ब्लॉकचैन, डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर, सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी और क्रिप्‍टोकरेंसी में विशेषज्ञता का लाभ उठाएं ताकि इन क्षमताओं को विकसित किया जा सके। प्रोडक्ट लीड करने वाला अमेजन वेब सर्विसेस समेत कई टीमों के साथ मिलकर काम करेगा। इससे ग्राहक अनुभव, तकनीकी रणनीति और क्षमताओं के साथ-साथ लॉन्च की रूपरेखा तैयार की जा सकेगी।

एप्पल भी कर रही है तैयारी

टेक दिग्गज एप्पल ने भी मई में बिजनेस डेवलेप मैनेजर के लिए एक ऐसी ही जॉब लिस्टिंग पोस्ट की है, जिसमें डिजिटल वॉलेट, बीएनपीएल, फास्ट पेमेंट्स, क्रिप्टोक्यूरेंसी, और आदि जैसे वैकल्पिक भुगतान प्रदाताओं के साथ काम करना होगा। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि दुनिया की बड़ी कंपनियां निकट भविष्य में क्रिप्टोकरेंसी के जरिये पेमेंट लेने की संभावना पर काम कर रही हैं। इसमें सफलता मिलने पर वह इससे लेनदेन शुरू कर सकती हैं।
टेस्ला और ट्विटर भी आशावादी

भविष्य के पेमेंट मोड के तौर पर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर टेस्ला और ट्विटर भी आशावादी हैं। ट्विटर सीईओ जैक डोरसी ने कहा था कि ऑनलाइन दुनिया को एक वैश्विक मुद्रा की जरूरत है, और हमारा ध्यान बिटकॉइन पर है क्योंकि इस क्रिप्टोकरंसी के साथ पृथ्वी के हर व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी पुष्टि की है कि क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले एनर्जी मिक्स में सुधार पर यथोचित काम खत्म होते ही कंपनी बिटकॉइन में पेमेंट रिज्यूम कर सकती है।

रिजर्व बैंक लाएगा डिजिटल करेंसी

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत में डिजिटल करेंसी लाने की बात कही है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर के अनुसार, केंद्रीय बैंक अपनी खुद की डिजिटल करेंसी चरणबद्ध तरीके से पेश करने की रणनीति पर काम कर रहा है। योजना के मुताबिक आरबीआई पायलट आधार पर थोक और खुदरा क्षेत्रों में डिजिटल करेंसी शुरू करने की तैयारी में है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908