Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

पढ़ाई के बाद अब अमेरिका में नहीं रुक पाएंगे विदेशी स्टूडेंट्स, US संसद में विधेयक पेश

0 565,581

अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने एक बार फिर प्रतिनिधि सभा में वह विधेयक पेश किया, जिसमें उस कार्यक्रम को बंद करने का प्रावधान है, जो पढ़ाई पूरी होने के बाद कुछ निश्चित शर्तों के साथ विदेशी छात्रों को देश में काम करने के लिए रुकने की अनुमति देता है। सांसद पॉल ए गोसर के साथ सांसद मो ब्रूक्स, एंडी बिग्स और मैट गेट्ज ने ‘फेयरनेस फॉर हाई-स्किल्ड अमेरिकन एक्ट’ पेश किया। इस विधेयक के पारित होने पर इसके जरिए वैकल्पिक अभ्यास प्रशिक्षण (ऑप्ट) के लिए आव्रजन एवं राष्ट्रीयता अधिनियम में संशोधन मुमकिन हो पाएगा।

गोसर ने कहा, ‘कौन सा देश ऐसा कानून नहीं, बल्कि कार्यक्रम बनाता है, जो अपने व्यवसायों को अपने नागरिकों को निकालने और उनके स्थान पर विदेशी श्रमिकों को रखने के लिए पुरस्कृत करता है? अमेरिका। इस कार्यक्रम का नाम है ‘ऑप्ट और यह हमारे अपने श्रमिकों के पूर्ण परित्याग को दर्शाता है।’

गोसर ने पहली बार 116वीं संसद में ‘फेयरनेस फॉर हाई-स्किल्ड अमेरिकन एक्ट पेश किया था और ऑप्ट को खत्म करने के लिए होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के खिलाफ एक मुकदमे में अमेरिकी श्रमिकों के समर्थन में दो बार उन्होंने ‘एमिकस ब्रीफ पर भी हस्ताक्षर किए हैं। ‘एमिकस ब्रीफ एक कानूनी दस्तावेज है, जिसे किसी अदालती मामले में उन लोगों द्वारा दायर किया जा सकता है, जो मामले में वादी नहीं होते, लेकिन इसमें रुचि रखते हैं।

गोसर ने आरोप लगाया कि ऑप्ट ने 1,00,000 से अधिक विदेशी छात्रों को स्नातक के बाद अमेरिका में तीन साल तक काम करने की अनुमति देकर एच-1बी सीमा के नियम को दरकिनार किया है। उन्होंने कहा कि इन विदेशी श्रमिकों को पेरोल करों से छूट दी गई है, जिससे उनका खर्चा एक अमेरिकी श्रमिकों की तुलना में करीब 10 से 15 प्रतिशत कम हो जाता है। ऑप्ट ‘यूनाइटेड स्टेट्स इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इंफोर्समेंट (आईसीई) द्वारा प्रशासित एक अतिथि श्रमिक कार्यक्रम है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908