Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

बारिश के मौसम में फायदा करता है दलिया, ऐसे बनाएंगे तो बन जाएगा फेवरिट

0 568,775

दलिया पौष्टिक आहार माना जाता है। वजन कम कर रहे या बीमार लोग ही नहीं वैसे भी दलिया एक बढ़िया डिनर ऑप्शन है। हालांकि कई लोग दलिया का नाम सुनते ही नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो ये रेसिपी ट्राई करें। ये बनाने में जितनी आसान है, खाने में उतनी ही टेस्टी। इसका प्लस पॉइंट ये है कि ये हेल्थ के लिए भी अच्छी है। इसे आप नमकीन दलिया या दलिया की खिचड़ी कह सकते हैं। बारिश के मौसम में ये पेट सही रखने के साथ शरीर तापमान भी मेनटेन रखता है। सीखें मूंग की दाल का दलिया बनाने का आसान तरीका।

भिगो दें दलिया और दाल
मूंग की दाल का दलिया बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप दलिया और आधा कप मूंग की धुली दाल। आप दाल की मात्रा दलिया से थोड़ी ज्यादा भी ले सकते हैं। दाल और दलिया को करीब 1 घंटे के लिए पानी में भिगा दें। अब इसे नल के पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें।

ऐसे बनाएं टेस्टी दलिया
अब कुकर में घी या सरसों का तेल लें। इसमें हींग डालें, जीरा, सूखी टूटी लाल मिर्च और थोड़ी सी राई डालकर चटका लें। अब इसमें प्याज डालें। प्याज को ट्रांसपैरंट होने तक भूनें। इसके बाद इसमें टमाटर डालें। टमाटर डालने के बाद नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डाल लें। अब इसमें कटी हुई सब्जियां जैसे मटर, फूल गोभी, गाजर डालें। साथ ही अगर मैगी मसाला हो तो थोड़ा सा डाल सकते हैं। इसके बाद पानी डालकर ढक्कन बंद करके सीटी लगा लें। आपका दलिया तैयार है। आपको दलिया गाढ़ा या सूपी जैसा पसंद है, उसके हिसाब से पानी की मात्रा कम ज्यादा कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908