Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

लोन लेने जा रहे हैं तो सही फिनटेक कंपनी की ऐसे करें पहचान ताकि आप न हों साइबर धोखाधड़ी का शिकार

0 5,656,781

कोरोना महामारी से बहुत सारे लोगों को नौकरी छूट गई है। इसके चलते बहुत से लोगों ने बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर्ज ले रहे हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लाखों भारतीय तुरंत कर्ज देने वाले ऐप्स को डाउनलोड कर रहे हैं। इससे साइबर धोखाधड़ी का खतरा बढ़ गया है। साइबर क्रिमिनल्स नई-नई तकनीक ईजाद कर इसका फायदा उठा रहे हैं। बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बचने के लिए सबसे पहले सही फिनटेक कंपनी की पहचान करना जरूरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि सही फिनटेक कंपनी की पहचान कैसे करें।

किसी भी फिनटेक कंपनी के ऐप से लोन के लिए आवदेन से पहले उस कंपनी की साख का जांचे। क्या वह कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत है। इसके साथ उसकी रेटिंग क्या है? यह आपको कंपनी साख का आकलन करने में मदद करेगा। आरबीआई के साथ पंजीकृत कंपनी एक सख्त गाइलाइन को फॉलो करती है जिससे ग्राहकों को किसी तरह की पेरशानी का सामना न करना पड़े। अगर, आप जिस फिनटेक कंपनी से लोन लेना चाहते हैं और वह आरबीआई से पंजीकृत नहीं है तो उसे लोन नहीं लें।

वेबसाइट चेक करें

बहुत सारे ऐसे ऐप हैं जिनकी कोई वेबसाइट नहीं है और इनसे लोन लेना खतरे से खाली नहीं है। भले ही कोई वेबसाइट लिस्टेड है लेकिन, लोन लेने से पहले उधारकर्ताओं को यह जांचना चाहिए कि कंपनी या बैंक आरबीआई के साथ पंजीकृत है या नहीं। इसके अलावा, कंपनी की पहचान संख्या की जांच करें। अगर किसी लेंडर के पास वेबसाइट नहीं है तो वह ऐप डाउनलोड न करें। आपके लिए खतरा हो सकता है।
भौतिक पता का पता लगाएं

जिस ऐप/फिनटेक से आप ऋण लेने की योजना बना रहे हैं उसका एक भौतिक पता होना चाहिए। अगर आपको कोई वैध भौतिक पता नहीं मिल रहा है, तो आपको ऋण लेने से बचना चाहिए। कई ऋण घोटालेबाज कानून से बचने के लिए गुमनाम रहना पसंद करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पर्सनल लोन लेने से पहले आपको ग्राहक समीक्षाओं और प्रमाणों को पढ़ना चाहिए, नियम और शर्तों को पढ़ना चाहिए और जोखिमों का मूल्यांकन भी करना चाहिए।

रिव्यू की जांच जरूर करें

अंत में किसी भी लेंडर का ऐप डाउनलोड गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में ग्राहकों की ओर से दी गई रिव्यू को जरूर पढ़े। यह आपको उस ऐप के बारे में जानकारी दे देगा। यह भी ख्याल रखें कि अगर आप प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर रहे हैं वह आपको कंपनी की वेबसाइट पर ले जा रहा है तो यह खतरे का संकेत है। उस मोबाइल ऐप को डाउनलोड नहीं करें। इसके साथ ही ब्याज दर, प्रोसेसिंग फी, वसूल प्रक्रिया को लेकर अगर पारदर्शिता नहीं है तो भी उस ऐप को भी डाउनलोड नहीं करें।

फिनटेक क्या है?

फिनटेक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी का संक्षिप्त रूप है। वित्तीय कार्यों में टेक्नोलॉजी के उपयोग को फिनटेक कहा जा सकता है। दूसरे शब्दों में यह पारंपरिक वित्तीय सेवाओं और विभिन्न कंपनियों तथा व्यापार में वित्तीय पहलुओं के प्रबंधन में आधुनिक तकनीक का कार्यान्वयन है। ये ऐप के जरिये उपभोक्ताओं को तुरंत लोन की सुविधा देती है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908