Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

आजादी के 100वें साल से पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन करना दिल्ली सरकार का विजन : सिसोदिया

0 676,781

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार का विजन देश की आजादी की 100वीं वर्षगांठ से पहले राजधानी में ओलंपिक खेलों (Olympic Games) का आयोजन करना है। सिसोदिया ने यह टिप्पणी शुक्रवार को दिल्ली खेल विश्वविद्यालय (Delhi Sports University) के प्रबंधन बोर्ड की पहली बैठक में की।

उन्होंने कहा कि दिल्ली खेल विश्वविद्यालय खेलों को लेकर ऐसा माहौल बनाएगा कि देश का हर व्यक्ति खेल को शिक्षा का क्षेत्र मानेगा। हमारा विजन देश की आजादी के 100वें वर्ष में जाने से पहले दिल्ली में ओलंपिक खेलों का आयोजन करना है और दिल्ली खेल विश्वविद्यालय इस विजन को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा।

सिसोदिया ने कहा कि इस विश्वविद्यालय को शुरू करने का हमारा उद्देश्य खेलों को शिक्षा का दर्जा देना है। हमारे खिलाड़ी बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन खेल में उनकी मेहनत को पढ़ाई के सामने शून्य माना जाता है। हमारे देश में कोई भी स्कूल या विश्वविद्यालय खेल को शिक्षा नहीं मानता है, लेकिन इस विश्वविद्यालय में ऐसा नहीं होगा। डीएसयू में खिलाड़ियों का खेल उनकी शिक्षा होगी। डीएसयू पूरे भारत में ऐसा माहौल बनाएगा कि हर व्यक्ति कह सके कि खेलना भी एक तरह की पढ़ाई है।

दिल्ली खेल विश्वविद्यालय की कुलपति कर्णम मल्लेश्वरी ने कहा कि देश में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। एक खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा को चमकाने और पदक जीतने के लिए बस थोड़े से समर्थन की जरूरत होती है। देश में खेल के बुनियादी ढांचे और कोचिंग की कमी है, लेकिन दिल्ली खेल विश्वविद्यालय इन कमियों को दूर करेगा और खेलों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करेगा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय भारत के किसी भी कोने से खेल प्रतिभाओं को प्रवेश देगा और उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए काम करेगा ताकि वे ओलंपिक पदक विजेता और विश्व चैंपियन बन सकें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 34,175,468Deaths: 454,269
x

COVID-19

World
Confirmed: 243,130,118Deaths: 4,942,404