Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

धरती से आसमान तक भारी बारिश की मार, दिल्ली में आईजीआई एयरपोर्ट पर जलभराव से थमी रफ्तार

0 6,776,882

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार देर रात से हो रही भारी बारिश के बाद दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI Airport) के टर्मिनल-3 पर भी जलभराव हो गया। इसके चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, सड़कों पर जगह-जगह हुए जलजमाव और ट्रैफिक जाम से लोग बेहाल हैं।

दिल्ली में जारी मूसलाधार बारिश के कारण चार घरेलू उड़ानें और एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को दिल्ली से जयपुर और अहमदाबाद के लिए डायवर्ट की गई हैं।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि हमें यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है। अचानक हुई भारी बारिश के कारण कुछ देर के लिए प्रांगण में जलभराव हो गया। हमारी टीम ने तुरंत इस पर गौर करते हुए इस मुद्दे को सुलझा लिया।

बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के निचले इलाकों समेत आईटीओ, राजघाट, धौलाकुआं, मिंटो ब्रिज, आजाद मार्केट, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई जगहों पर जलभराव होने के चलते सड़कों पर वाहनों का लंबा जाम लग गया। सभी जगह अंडरपासों में पानी भर गया है। इसके चलते लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मूसलाधार बारिश के आगे नगर निगमों द्वारा किए गए पानी निकासी के बंदोबस्त और दावे भी ध्वस्त हो गए।

दिल्ली में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव

दिल्ली के मोती बाग और आरके पुरम समेत शहर के कई हिस्सों से जलभराव की खबरें आई हैं। नगर निगमों के अनुसार, मोती बाग और आरके पुरम के अलावा मधु विहार, हरी नगर, रोहतक रोड, बदरपुर, सोम विहार, आईपी स्टेशन के समीप रिंग रोड, विकास मार्ग, संगम विहार, महरौली-बदरपुर रोड, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, मुनीरका, राजपुर खुर्द, नांगलोई और किराड़ी समेत अन्य मार्गों पर भी जलभराव देखा गया। लोगों ने सड़कों पर जलभराव की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मधु विहार में कथित तौर पर सड़कों में जलभराव दिखाया गया है, जिसमें कुछ डीटीसी क्लस्टर बसों को पानी में खड़ा दिखाया गया और अन्य यात्री जलमग्न सड़कों से अपने वाहन को निकालते दिखे।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने बताया कि सड़कों से पानी की निकासी के लिए कर्मचारी काम कर रहे हैं। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार तड़के भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव हुआ। हम प्राथमिकता के आधार पर इस समस्या से निपट रहे हैं। हमारे कर्मचारी स्थिति पर चौबीसों घंटे निगरानी रख रहे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है। शहर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार दो दिन 100 मिलीमीटर से अधिक की बारिश दर्ज की गई थी। एक सितंबर को 112.1 मिलीमीटर और दो सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अभी तक दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बारिश से कहीं अधिक है।

दिल्ली में मॉनसून के 19 साल में सबसे देर से 13 जुलाई को दस्तक देने के बावजूद राजधानी में उस महीने 16 दिन बारिश दर्ज की गई थी जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है।

दिल्ली में बारिश के दिनों में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत से तकरीबन 141 प्रतिशत अधिक है। जुलाई 2003 के बाद से यह इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है। राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908