Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

पिम्पल्स से छुटकारा और इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए मानसून में लगाएं जामुन फेस मास्क

0 67,674

जामुन में विटामिन-सी और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट मिलकर इसे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद बनाते हैं। जामुन को नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर भी माना जाता है। जामुन खाने से पिम्पल्स की समस्या दूर होती है। मानसून में जामुन की DIY रेसिपीज न सिर्फ पिम्पल्स को ठीक करती हैं, साथ ही इससे चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल भी जमा नहीं होता। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आपको जामुन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं, स्किन क्वालिटी के हिसाब से चेहरे पर कैसे करें जामुन के फेस मास्क का इस्तेमाल-

पिम्पल्स प्रोन स्किन
एक बड़ा चम्मच जामुन के बीज का पाउडर लें और एक चम्मच कच्चे दूध में, एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इन सभी को मिलाएं और पेस्ट को उन जगहों पर लगाकर सो जाएं, जहां-जहां पिम्पल्स हैं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह माइल्ड फेसवॉश से धो लें।

ऑयली स्किन
5-6 जामुन लें और जामुन के गूदे को छलनी और चम्मच से पीसकर उसका रस निकाल लें। अब जूस में दो बड़े चम्मच बेसन बचे हुए जामुन के गूदे के साथ डालकर सभी को एक साथ मिला लें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। आप जामुन के बीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और उन्हें 2-3 दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए घर पर ही जामुन के बीज का पाउडर बना सकते हैं।

इंस्टेंट ग्लो
सबसे पहले 5-6 जामुन लेकर इन्हें ग्राइंडर में पीस लें। 2 बड़े चम्मच जामुन के गूदे के रस में 1 चम्मच बिना दही, एक बड़ा चम्मच चावल का आटा और 1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। ब्रश की मदद से इस मास्क की डबल लेयर लगाएं और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 33,448,163Deaths: 444,838
x

COVID-19

World
Confirmed: 227,865,874Deaths: 4,682,908