Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

बिक रहा है 150 करोड़ Facebook यूजर्स का पर्सनल डेटा! Quiz का लालच देकर किया था चोरी

0 768,702

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स प्राइवेसी को लेकर काफी गंभीरता से कदम उठा रही है लेकिन हैकर्स है की प्राइवेसी में सेंध लगाने के नए-नए तरीका ढूंढ ही लेते हैं। एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर्स फोरम पर 150 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा खुलेआम बिक रहा था। क्या है पूरा मामला जानिए…

प्राइवेसी रिसर्च कंपनी, प्राइवेसी अफेयर्स ने हाल ही में 1.5 बिलियन (150 करोड़) से अधिक उपयोगकर्ताओं के फेसबुक डेटा ब्रीच का खुलासा किया। ऑनलाइन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक हैकर फोरम पर 150 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा बिक्री के लिए उपलब्ध था।

लीक डेटा में यूजर्स की ये जानकारियां शामिल
दावों के अनुसार, वेब स्क्रैपिंग के जरिए इकट्ठा किए गए इस डेटा में लोकेशन, नाम, लिंग, ईमेल, यूजर आईडी और फोन नंबर शामिल हैं। फिलहाल, यह डेटा फ़ोरम से हटा दिया गया है और उपलब्ध नहीं है।

शोध से पता चला कि उपयोगकर्ताओं की सार्वजनिक जानकारी को स्क्रैप करके डेटा इकट्ठा किया गया था। प्राइवेसी रिसर्च कंपनी प्राइवेसी अफेयर्स ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध जानकारी से कोई संकेत नहीं मिलता है कि हैकर्स ने फेसबुक के सिस्टम को नुकसान पहुंचाया है। प्राइवेसी कंपनी ने फोरम पर उपलब्ध कराए गए कुछ नमूनों की जांच की और उन्हें वैध पाया।

क्या है फेसबुक डेटा स्क्रैपिंग?
कुछ संभावित खरीदारों का दावा है कि विक्रेता ने उन्हें धोखा दिया, और भुगतान किए जाने के बाद कोई डेटा नहीं दिया। स्क्रैपिंग की बात करें तो यह एक यूजर की जानकारी को कलेक्ट करता है, जो पब्लिक है। हैकर्स उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन क्विज़ और सामान्य ज्ञान दिखाकर डेटा को स्क्रैप कर सकते हैं, जिसमें उन्हें अपना व्यक्तिगत डेटा प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

“दावा किए गए डेटा स्क्रैप का विज्ञापन करने वाला थ्रेड हैकर फ़ोरम से गायब हो गया है। हालांकि, फोरम पोस्टर और कथित विक्रेता पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था (आमतौर पर, ये तब होता है जब घोटाले के आरोप सच हो जाते हैं)। यह संभव है कि फेसबुक के अनुरोध के कारण थ्रेड को हटा दिया गया था, “जैसा कि प्राइवेसी मामलों द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 34,572,523Deaths: 468,554
x

COVID-19

World
Confirmed: 260,698,085Deaths: 5,191,438