Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

आयकर का सालाना सूचना ब्योरा खुद अपडेट करें, घर बैठे गलती सुधारने की सुविधा

0 776,683

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने अपने पोर्टल पर नया सालाना सूचना ब्योरा (एआईएस) जारी किया। यह करदाता की व्यापक जानकारी के साथ करदाता को अपनी राय या सुझाव देने का विकल्प उपलब्ध कराता है। नए एआईएस में ब्याज, लाभांश, प्रतिभूति लेन-देन, म्यूचुअल फंड सौदा और विदेशों में धन भेजने से संबंधित अतिरिक्त जानकारी शामिल हैं। नया एआईएस एक सरलीकृत करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) भी प्रदान करता है। यह रिटर्न दाखिल करने में चीजों को सुगम बनाता है। मंत्रालय के अनुसार जब तक नया एआईएस पूर्ण रूप से काम करना शुरू नहीं करता, फॉर्म 26एएस टीआरएससीइएस पोर्टल पर उपलब्ध होगा।

आयकर विभाग कर रहा प्रोत्साहित

अगर करदाता एआईएस पर प्रतिक्रिया देता है, तो टीआईएस में जानकारी स्वचालित रूप से वास्तविक समय में आ जाएगी और रिटर्न भरने के लिए उपयोग की जाएगी। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा, करदाताओं से अनुरोध है कि वे वार्षिक सूचना ब्योरा (एआईएस) में दिखाई गई जानकारी को देखें और अगर जानकारी में संशोधन की जरूरत है तो प्रतिक्रिया दें।

क्या करें

एआईएस के नवीनतम संस्करण का उपयोग करें।
एआईएस पर जो विवरण आपसे जुड़ा दिखाई दे रहा है उसपर अपना सुझाव दें।
एआईएस पर आपके विवरण में कोई अंतर दिखाई दे तो तुरंत उसे बदलने का विकल्प चुनकर सही आंकड़ें दें। करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) पर विवरण में राशि का सत्यापन करें।
एआईएस की नियमित जांच करते रहें।

क्या नहीं करें

एआईएस के पुराने संस्करण एआईएस जेएसओएन संस्करण पर कोई सूचना न दें

एआईएस पर कभी भी गलत जानकारी नहीं दें
ई-फाइलिंग से जुड़ी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से साझा न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 34,572,523Deaths: 468,554
x

COVID-19

World
Confirmed: 260,698,085Deaths: 5,191,438