Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

Happy Mothers Day 2021: मां से मिली हुनर और हौसले की सीख- विंग कमांडर जया तारे

0 5,057

हमारे देश के गांवों में रहने वाली प्रतिभाशाली लड़कियों के जब सपने पूरे नहीं हो पाते तो कम उम्र में उनकी शादी कर दी जाती है। मेरी मां के साथ भी ऐसा ही हुआ। 19 साल में शादी हुई और सालभर में मां बन गईंं। मैं उनकी पहली संतान हूं। मेरे भाई-बहन अपने-अपने कार्यक्षेत्र में शानदार काम कर रहे हैं। हम तीनों में वे गुण एक जैसे हैं, जो हमने अपनी मां से सीखे हैं। आज जब पूरे देश या यूं कहें कि पूरी दुनिया कोरोना के संकट से जूझ रही है तब मैं सोचती हूं कि कैसे मेरी मां ने हम बच्चों को हर परिस्थिति से जूझने के लिए न केवल तैयार किया, बल्कि हमारे अंदर एक लीडरशिप भी विकसित की।

मां ने सिखाया कि हमें अपनी समस्याएं एक-दूसरे से साझा करनी हैं। इस प्रक्रिया में हमें अलग-अलग तरह के विचारों को सुनने, उनका विश्लेषण करने, दूसरों के मत को समझने, उनका सम्मान करने और फिर सबसे अच्छे निर्णय तक पहुंचने की आदत बन गई है। आज भी मैं जब किसी बात पर अटक जाती हूं तो मां ही मेरी सबसे अच्छी सलाहकार होती हैं। आज भी एक परिवार के तौर पर हम एक-दूसरे से अपने विचार साझा करते हैं। मुझे गर्व है कि विश्लेषणात्मक सोच और समस्या को हल करने की सलाहियत मैंने अपनी मां से सीखी है।

मैं एक मिलिट्री पायलट हूं। यह एक बहुत ही जोखिम भरा काम है। हमें बचपन से ही सिखाया गया कि जोखिम का जज्बा ही साधारण को असाधारण बनाता है। मेरी मां बहुत हिम्मतवाली हंै। उन्होंने हमेशा मुझे सिखाया कि किसी भी स्थिति में डरना नहीं है और धीरे-धीरे मैंने डरना छोड़ दिया। आज मैं भी मां हूं और अपनी बेटी में वही हिम्मत भरना चाहती हूं कि एक ताकतवर मां ही एक ताकतवर बेटी की परवरिश कर सकती है। हमें हमेशा घर में एक टीम की तरह काम करना सिखाया गया है। मेरी मां एक ऐसे कप्तान की भूमिका में होती थीं जिन्हें पता होता था कि किस काम के लिए कौन, कब, कहां सबसे उपयुक्त होगा। उसके कौशल के हिसाब से उसे काम दिया जाता था।

मेरे पिता एक नियोजक की भूमिका में, जबकि भाई और मैं जरूरत के हिसाब से अपनी भूमिका बदल लेते थे। सही व्यक्ति को सही काम देना, कौशल के हिसाब से कार्य देना एक लीडर का सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है। लीडरशिप के गुणों में सबसे महत्वपूर्ण गुण है विजन। किसी भी कंपनी, व्यवसाय और संगठन की प्रगति को गति देने के लिए विजन की बहुत जरूरत होती है। विजन या नजरिए का मतलब है कि आपको अपने उद्देश्यों के बारे में पूरी स्पष्टता है। इसका मतलब यह भी है कि अपने व्यवसाय या फिर जीवन के लिए हमारे पास बड़ा आयाम है। छोटे-छोटे लक्ष्यों को पाने के पीछे भागने की जगह हमारे पास हासिल करने को बड़े लक्ष्य हैं। मां बच्चों की परवरिश करते हुए किशोर या बालमन में ही दृष्टि डालती है, जो उन्हें लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 31,769,132Deaths: 425,757
x

COVID-19

World
Confirmed: 199,593,285Deaths: 4,249,005