Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

Kia की कारों में दिखी बड़ी तकनीकी खराबी! पार्किंग में खड़ी कार में आग लगने का खतरा, कंपनी ने US मार्केट से वापस मंगाई 4.40 लाख गाड़ियां

0 68,762

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia की कारों में बड़ी तकनीकी खराबी सामने आई है, कंपनी ने अमेरिकी बाजार में 4,40,000 से ज्यादा वाहनों को रिकॉल किया है। इन वाहनों में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई हैं, जिससे वाहन में आग लगने का खतरा है। कंपनी के इस रिकॉल में साल 2013 से लेकर 2015 के बीच मैन्युफैक्चर हुई Optima सेडान और साल 2014 से 2015 के बीच बनी हुई Sorento एसयूवी शामिल हैँ।

Kia ने इन वाहनों के मालिकों से अपील की है कि वो अपने गाड़ियों को घरों के बाहर पार्क करें और वाहनों से दूर रहें। ऐसा माना जा रहा है कि इन गाड़ियों में उस वक्त भी आग लगने का खतरा है जब ये इनका इंजन बंद होगा। यानी कि पार्किंग में खड़ी कार में भी आग लग सकती है, इसके लिए वाहन का चलना जरूरी नहीं है।

बता दें कि, इन वाहनों को इससे पहले भी पिछले साल ब्रेक फ्लूड लीक होने के चलते रिकॉल किया गया था। ब्रेक फ्लूड लीक होने के चलते कंट्रोल कम्प्यूटर प्रभावित होता है, जिसके चलते शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा था। ये उस वक्त भी संभव है जब गाड़ी चल न रही हो और पार्किंग में खड़ी हो।

kia optima sedan

किया का कहना है कि, कंपनी के डीलरर्स इस खामी की जांच करेंगे और नया फ्यूज इंस्टॉल करेंगे। यदि जरूरत पड़ती है तो इन्हें बदला भी जाएगा। कंपनी आगामी 2 जुलाई से इस रिकॉल में प्रभावित वाहनों के मालिकों को कॉल, मैसेज या ई-मेल के जरिए सूचित करना शुरू करेगी। इसके अलावा वाहन मालिक अपने नजदीकी डीलरशिप से भी संपर्क कर इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अमेरिकी सुरक्षा नियामकों द्वारा पोस्ट किए गए दस्तावेजों के अनुसार, नया फ्यूज कम एम्परेज रेटिंग के साथ आएगा, जिससे आग लगने की संभावना कम हो जाएगी। Kia का दावा है कि अब तक वाहनों में आग लगने की 6 घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें से 4 मामले Optima सेडान और 2 मामले Sorento एसयूवी में देखने को मिले हैं। हालांकि इन हादसों में किसी के जान जाने या घायल होने की कोई सूचना नहीं है। बता दें कि ये वाहन ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध हैं और इंडियन मार्केट से इसका कोई सरोकार नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 34,572,523Deaths: 468,554
x

COVID-19

World
Confirmed: 260,698,085Deaths: 5,191,438