Aawaz24 News
Aawaz24.com

BREAKING NEWS

महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी ने आज पटना से कटिहार (कटिहार छोड़कर) तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण एवं *कटरिया तथा कुरसेला के बीच निर्माणाधीन रेलपुल का जायजा लिया

0 17

हाजीपुर: 04.12.2020

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी ने आज दिनांक 04.12.2020 को दानापुर मंडल के पटना-मोकामा तथा सोनपुर मंडल के बरौनी-कटिहार रेलखंड (कटिहार छोड़कर) का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया ।

इसी क्रम में महाप्रबंधक ने ट्रॉली द्वारा कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर निर्माणाधीन 915 मीटर लंबे दूसरे रेलपुल के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। इस रेलपुल के निर्माण पर लगभग 190 करोड़ रूपए की लागत आएगी । 7.24 किलोमीटर लंबे कटरिया- कुरसेला रेलखंड को छोड़कर बरौनी से कटिहार रेलखंड पूरी तरह दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत रेलखंड है । कोसी नदी पर निर्माणाधीन पुल के चालू हो जाने के बाद बरौनी-कटिहार रेलखंड शत-प्रतिशत दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत हो जाएगा ।

रेलपुल के निरीक्षण के उपरांत महाप्रबंधक ने कहा कि यह पुल बन जाने से कटिहार के लिए आवागमन काफी आसान हो जाएगा साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों को आपूर्ति की जाने वाली खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों का रेलमार्गों से परिवहन को काफी बढ़ावा मिलेगा ।

निरीक्षण में महाप्रबंधक महोदय के साथ दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनील कुमार एवं सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री अनिल कुमार गुप्ता अपनी-अपनी टीम के साथ उपस्थित थे ।

पटना से प्रारंभ विंडो ट्रेलिंग के क्रम में सर्वप्रथम महाप्रबंधक महोदय ने पटना-मोकामा रेलखंड के बाढ़ स्टेशन के पास एनटीपीसी के निकट समपार फाटक के स्थान पर रेल अंडरपास के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया । महाप्रबंधक महोदय द्वारा निर्मित बॉक्स का निरीक्षण किया गया । इसे बॉक्स पुशिंग तकनीक से रेल लाइन के नीचे स्थापित किया जाएगा । परिणामस्वरूप सड़क मार्ग पर यातायात सुचारु हो जाएगा साथ ही रेल संरक्षा में भी वृद्धि होगी ।

इसके बाद महाप्रबंधक सोनपुर मंडल के बरौनी-कटिहार रेलखंड (कटिहार छोड़कर) का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया । इस क्रम में महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी कटरिया और कुरसेला के बीच कोसी नदी पर निर्माणाधीन 915 मीटर लंबे रेलपुल के निरीक्षण के क्रम में ट्रॉली द्वारा निर्माणाधीन रेलपुल का जायजा लिया ।

इस दौरान महाप्रबंधक ने अब तक पूरे किए गए निर्माण कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए उच्चाधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया कि शेष कार्य को भी पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा में निश्चित रूप से पूरे किये जाएं, जिससे उनका अपेक्षित लाभ मिल सके ।

विदित हो कि कटरिया से कुरसेला के बीच लगभग 915 मीटर लंबे कोसी नदी पर स्थित दूसरा रेलपुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है । इसके चालू हो जाने से बरौनी से कटिहार रेलखंड पूर्णरुप से दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत हो जाएगा जिससे इस रेलखंड की परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी । साथ ही पूर्वोत्तर भारत का उत्तर भारत से रेलसंपर्क में सुधार होगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x

COVID-19

India
Confirmed: 29,823,546Deaths: 385,137
x

COVID-19

World
Confirmed: 177,682,872Deaths: 3,851,268